राजगढ़

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के कार्य की की समीक्षा। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र में आमजन को मिले प्रसव सुविधा : राजगढ़ कलेक्टर

राजगढ़

 

राजगढ़ 20 मई, 2020

कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री मृणाल मीणा, सुश्री निधि सिंह नवपदस्थ आई.ए.एस., मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. श्रीवास्तव, सिविल सर्जन डॉ. यदु, विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं से जुड़े चिकित्सकगण, आयुष अधिकारी डॉ. ज्योति पांचाल व अन्य चिकित्सकगण मौजूद रहे। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त आवंटन तथा उसका उपयोग, संस्थागत प्रसव, अस्पतालों में डॉक्टर्स व स्टॉफ की उपलब्धता, अस्पतालों में साफ-सफाई, विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की प्रगति, टीकाकरण, मलेरिया, डेगू, उन्मूलन आदि की समीक्षा की।

कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव की समीक्षा के दौरान सी.एम.एच.ओ. ने बताया कि जिले की 22 संस्थाओं में प्रसव सुविधा है और प्रसव भी हो रहे है। उन्होने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कम संख्या में प्रसव हो रहे है। कलेक्टर ने निर्देषित किया है कि सभी प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्थाऐं दुरूस्त कर स्थानीय स्तर पर सामान्य प्रसव कराया जाए। हाई रिस्क प्रसव ही रेफर किए जाए।

कलेक्टर ने शासन के निर्देषानुसार कोरोना महामारी के कारण मंद पड़ी स्वास्थ्य योजनाओं को गति प्रदान की जाए। कलेक्टर ने टीकाकरण कार्यक्रम, मलेरिया, डेगू, उन्मूलन, टीबी, लेप्रोसी, मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य आदि कार्यक्रमों की समीक्षा कर इन्हे गति प्रदान करने के निर्देष दिए।