none

तीसरा टी-20 / भारत-श्रीलंका मैच आज, टीम इंडिया के पास 8 साल बाद पुणे में जीतने का मौका

none

खेल डेस्क. भारत-श्रीलंका के बीच तीन टी-20 की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच में शुक्रवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। पहला मैच गुवाहाटी में बारिश के कारण रद्द हुआ था। वहीं, इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया था। पुणे में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले 2016 में श्रीलंका ने भारत को यहां 5 विकेट से हराया था। वहीं, टीम इंडिया ने 2012 में इंग्लैंड को 5 विकेट से शिकस्त दी थी।

भारतीय टीम के पास इस मैच को जीतकर श्रीलंका के खिलाड़ी छठी सीरीज अपने नाम करने का मौका है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच छह सीरीज में टीम इंडिया को पांच में जीत मिली। एक सीरीज 2009 में 1-1 की बराबरी पर छूटी थी। भारत 2017 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी सीरीज 3-0 से जीता था।

पिच और मौसम रिपोर्ट:  पुणे में मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर खेले गए 2 मैच में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ही जीती। भारत-श्रीलंका के बीच अब तक हुए 17 टी-20 में टीम इंडिया ने 12 में जीत दर्ज की। श्रीलंका को सिर्फ 5 में जीत मिली।

बुमराह इस मैच में अश्विन-चहल को पीछे छोड़ सकते हैं
इस मुकाबले के दौरान जसप्रीत बुमराह टी-20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन सकते हैं। उन्होंने 44 मैच में अब तक 52 विकेट लिए हैं। देश के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 52 विकेट लेने के मामले में वे फिलहाल युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। चहल ने 52 विकेट लेने के लिए 36 और अश्विन ने 46 मैच खेले। बुमराह ने पिछले मैच में चार महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। उन्होंने एक विकेट लिए थे।

नवदीप-शार्दुल से फिर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
कोहली ने पहले और दूसरे मैच में मनीष पांडेय, युजवेंद्र चहल, रविद्र जडेजा और संजू सैमसन को अंतिम एकादश से बाहर रखा था। माना जा रहा है कि वे पुणे में भी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं करेंगे। पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी पर सबकी नजरें रहेंगी। दोनों भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की जगह खेल रहे हैं। पिछले मैच में शार्दुल ने तीन और नवदीप ने दो विकेट लिए थे।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका: लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डीसिल्वा, वानिंधु हसरंगा, निरोशन डिक्वेला (विकेटकीपर), ओशदा फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, दानुष्का गुनातिलका, लारिरू कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, भानुका राजपक्षे, कुसन रजिता, लक्षन संदकन, दासुन सनाका, इसरू उडाना।