राजगढ़

कलेक्टर ने की राजस्व अधिकारियों के कार्य की समीक्षा की। राजस्व अधिकारी कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें : राजगढ़ कलेक्टर

राजगढ़

 

राजगढ़ 22 मई, 2020

कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। तहसीलों से अधिकारी वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से बैठक में सम्मिलित हुए। राजस्व अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी कानून व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें। उन्हे दण्डाधिकारी की जो शक्तियां मिली है। उनकी वजह से उनका अलग महत्व है। अतः आप सभी दण्ड प्रक्रिया संहिता का भंली भांति अध्ययन कर लें। इसके प्रावधानों के तहत प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करें। उन्होने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 107 से लेकर 122 तक के प्रावधान स्वयं पढ़कर सुनाए और उनके अनुसार कार्य करने के निर्देष दिए। 

बैठक में एस.डी.एम. सारंगपुर, नरसिंहगढ़, ब्यावरा, खिलचीपुर, राजगढ़, सहायक कलेक्टर सुश्री निधि सिंह, अपर कलेक्टर श्री रामाधार सिंह अग्निवंषी तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

कलेक्टर ने सीमांकन, नामान्तरण तथा बटवारें की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि सीमांकन पर विषेष ध्यान दें। आगामी बैठक से पूर्व सीमांकन का कार्य पूरा करें। उन्होंने नामान्तरण के प्रकरणों, बटवारें के प्रकरणों को भी शीघ्र निपटानें के निर्देष दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि नियमित राजस्व वसूली, बैंक वसूली आदि कार्य लम्बित न रखें। लक्ष्य के अनुसार कार्य करें। कलेक्टर ने कार्य में कम प्रगति पर सारंगपुर और खिलचीपुर तहसीलदारों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देष दिए, जबकि नरसिंहगढ़ तहसीलदार के कार्य की सराहना की।

कलेक्टर द्वारा पी.एम. किसान कल्याण योजना के आधार कार्य सुधार के प्रकरणों के आधार नम्बर ठीक कराने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कोर्ट प्रकरणों पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए। उन्होने कहा कि न्यायालयों में शासन के विरूद्ध चल रहे प्रकरणों में प्रभावी प्रस्तुतीकरण दें। उन्होने कहा कि शासन का पक्ष मजबूती से रखें। जल निगम को भूमि आवंटन के प्रकरणों में शीघ्र कार्यवाही कर भूमि आबंटित करने के निर्देष दिए। इसके लिए उन्होने 15 दिन का समय दिया। कलेक्टर ने गेहूँ खरीदी में व्यवस्थां बनाएं रखने के भी निर्देष राजस्व अधिकारियों को दिए।